स्टेरॉयड क्या है क्या इससे सच में बॉडी और मसल्स बनती है? जानिए फायदा और नुकसान

अपने शरीर को तंदुरुस्त और ताकतवर बनाने का शौक सभी को होता है. कई लोग इसके लिए प्राकृतिक तरीका इस्तेमाल करते हैं और योग व्यायाम करते हैं. तथा कई लोग दवाइयों का सहारा लेकर अपने शरीर को हष्ट पुष्ट और सुडौल बनाने का ख्वाब देखते हैं. आज हम यहां पर एक ऐसी ही दवाई जिन्हें स्टेरॉइड्स कहा जाता है की बात करेंगे.

भोजन सभी करते हैं लेकिन सभी को यह जानकारी नहीं होती कि किस प्रकार और कितना भोजन करने पर उनका शरीर हष्ट पुष्ट बने. वैसे आयुर्वेद को फॉलो करने वाले लोगों को शरीर बनाना बहुत आसान होता है. इसके साथ ही योग करके शरीर को हष्ट पुष्ट रखा जा सकता है तथा सभी प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकता है.

हम सब जानते हैं बीमार रहने से शरीर का नुकसान होता है मजबूत शरीर कमजोर बन जाता है पसलियां कमजोर हो जाती हैं. और शरीर की ताकत नष्ट हो जाती है इसको रिकवर करने में लंबा समय लगता है. खैर इसके बारे में किसी अन्य लेख में बात करेंगे. आज आपको बताएंगे स्टेरॉइड्स क्या है.

Steroids क्या है?

Steroids प्रकार के ड्रग्स जो कुछ घंटों के लिए अत्यधिक ऊर्जा देने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं. इसके साथ ही यह शरीर का आकार चौड़ा करते हैं मसल्स को शरीर में स्टोर पानी की सहायता से बढ़ा कर देते हैं. ऐसी किस्म की दवाइयां होती है जो आपके शरीर की मसल्स में आपके द्वारा किए जाने वाले पानी को स्टोर कर देती है. मसल्स बड़ी दिखाई देने लगती है और शरीर का आकार भी बड़ा नजर आने लगता है. यहां बड़े का अर्थ लंबाई से नहीं चौड़ाई से है.

स्टेरॉइड्स टेबलेट और कैप्सूल तथा पाउडर के रूप में आते हैं. भारत में स्टेरॉइड्स मेडिकल स्टोर पर मिल जाते हैं. कई देशों में इनको बैन किया गया है क्योंकि यह मानव जीवन के लिए खतरनाक होती है आपको विस्तार से बताते हैं इसके खतरे और फायदे के बारे में.

Steroids से होने वाले फायदे

  • आपके शरीर की चौड़ाई बढ़ जाती है.
  • शरीर हष्ट पुष्ट और भरा नजर आता है.
  • इसका सेवन करने और व्यायाम करने वाले व्यक्ति के अंग सुडौल होने लगते हैं.
  • महीने में 6 से 7 किलो वजन बढ़ जाएगा.
  • पाचन तंत्र तेजी से काम करता है इसलिए भोजन ज्यादा पचा पाता है.
  • टेबलेट या कैप्सूल की कुछ घंटे की लाइफटाइम होती है इसके अंदर आपको अधिक ऊर्जा महसूस होती.

Steroids से होने वाले नुकसान

  • इसे वाटर वेट बढ़ता है यानी कि पानी का नकली वजन.
  • जैसे ही आप इन दवाइयों का सेवन बंद करेंगे आपका शरीर ढीला पड़ जाएगा और खाल लटकने लगेगी.
  • आप को दिल का दौरा पड़ सकता है कई लोगों की ऐसे में मौत हो गई है.
  • पाचन तंत्र में खराबी आ जाती हैं, इससे भी आपका जीवन खतरे में आ सकता है.
  • दिमाग पर बुरा असर करता है इसलिए चिड़चिड़ापन और गुस्सा बढ़ जाता है तथा आपकी बुद्धिमत्ता कम हो सकती है.
  • सर के बाल झड़ने लगते हैं तथा छाती और पीठ पर लंबे बाल निकलने लगते हैं.
  • देखने पर तो हष्ट पुष्ट लगता है लेकिन अंदर से कमजोर होते चले जाते हैं.

ऊपर स्टेरॉयड से होने वाले फायदे और नुकसान दोनों की जानकारी दी गई. इतना तो सभी समझते हैं कि जिस चीज से कुछ फायदा होता है उससे नुकसान भी होता है. स्ट्राइड्स की सामान्य 100 गोलियां 1000 से ₹3000 के बीच में मिलती है.

क्या आपको स्टेरॉइड्स का इस्तेमाल करना चाहिए?

इस ड्रग्स के फायदे और नुकसान जानने के बाद लोगों के मन में यह सवाल आता है. जैसा कि आपको बताया गया है इसको इस्तेमाल करने से शरीर में कई सारे नुकसान होते हैं. इसलिए हम कभी भी आपको इसका इस्तेमाल करने की सलाह नहीं देंगे. लेकिन यदि आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो पहले अपने शरीर का चेकअप करा कर किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लेकर उसकी जानकारी इसका इस्तेमाल करें.

प्राकृतिक रूप से शरीर कैसे बनाएं?

यदि आप अपने शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहते और तंदुरुस्त शरीर भी बनाना चाहते हैं. तो आपको संतुलित भोजन करना चाहिए और भोजन के साथ गर्म पानी को पीना चाहिए. इससे जठराग्नि प्रबल रहती है और भोजन जल्दी पचता है. इसलिए आपको भूख ज्यादा लगेगी. इस प्रकार आपका वजन ज्यादा बढ़ेगा.

शरीर को सुडौल बनाने के लिए सुबह योग और दंड बैठक व्यायाम करें. आप हिंदू पुशअप और राममूर्ति दंड भी कर सकते हैं. वैसे यह ज्यादा ताकतवर लोगों के लिए होते हैं. इसे आपका शरीर मजबूत और बलवान बन जाएगा तथा आकर्षक बन जाएगा. योग करने से आपको बीमारी नहीं लगेगी इसलिए आप की ताकत कम नहीं होगी. शरीर हमेशा फिट रहेगा.

निष्कर्ष

इस प्रकार आपने यहां जाना कि स्टेरॉइड्स क्या होते हैं और इसके लाभ तथा हानि क्या है. इसके साथ यहां प्राकृतिक रूप से शरीर को सुडौल हष्ट पुष्ट और बलवान बनाने की जानकारी भी दी गई है. निष्कर्ष यह निकलता है कि हमें किसी वृक्ष का इस्तेमाल करने की वजह प्राकृतिक रूप से शरीर बढ़ाना चाहिए.

Leave a comment