Keyboard के सभी शॉर्टकट जानिए इस आर्टिकल में

दैनिक जीवन में कंप्यूटर का उपयोग करते वक्त यदि हम कीबोर्ड शॉर्टकट का इस्तेमाल करें तो हमारा काम भी आसान हो जाता है और समय भी बचता है. तो आइए जानिए कंप्यूटर कीबोर्ड के उपयोगी शॉर्टकट के बारे में.

कंप्यूटर का एक स्मार्ट उपयोगकर्ता कीबोर्ड शॉर्टकट्स का इस्तेमाल करके अपने काम में तेजी लाता है. आज के आर्टिकल में हम आपको कीबोर्ड से संबंधित कुछ खास टिप्स, ट्रिक्स और शॉर्टकट की जानकारी देने वाले हैं. इन्हें जानने के बाद आप कीबोर्ड का सही तरह से इस्तेमाल करना सीख जाएंगे. शॉर्टकट का इस्तेमाल करने पर आपका काफी ज्यादा समय बचेगा और कई सारे काम आसान हो जाएंगे.

कंप्यूटर का इस्तेमाल करने वाली कई ऐसे भी उपयोग करता है जो अधिकतर काम माउस की मदद से करते रहते हैं. जिसमें उन्हें हर काम के लिए स्टेप बाय स्टेप बना हुआ सिस्टम फॉलो करना पड़ता है. परंतु कंप्यूटर कीबोर्ड में शॉर्टकट की मदद से वह काम मात्र सेकंड में हो सकता है.

इसके अलावा कई ऐसे लोग होते हैं जो कीबोर्ड पर टाइपिंग करते वक्त अपना हाथ कीबोर्ड से हटाना पसंद नहीं करते, उन्हें बीच-बीच में माउस पकड़ना पसंद नहीं आता. ऐसे लोगों के लिए इस लेख में बताए गए कीबोर्ड शॉर्टकट काफी काम आएंगे.

समय बचने के साथ साथ यह आपके काम की तेजी को भी बढ़ाएंगे, आप एक प्रोफेशनल कंप्यूटर ऑपरेटर और कीबोर्ड मास्टर की तरह काम कर पाएंगे.

1. Alt + Tab

शॉर्टकट के बारे में नहीं जानते हैं तो हम आपको बता दें की ALT+TAB कंप्यूटर अथवा लैपटॉप में चल रहे क्रॉप स्विच करने के लिए किया जाता है.

उदाहरण के लिए यदि आपने क्रोम ब्राउजर में कई सारी tab ओपन कर रखी है तब आप इस शॉर्टकट का इस्तेमाल करके टैब चेंज कर सकते हैं. आपको एक tab से दूसरे TAb में स्विच करने के लिए माउस क्लिक करने की आवश्यकता है.

2. Delete and Backspace

बैकस्पेस और डिलीट बटन लिखे हुए डाटा को डिलीट अथवा मिटाने करने के लिए उपयोग किए जाते हैं. परंतु यहां पर दोनों बटन में काफी अंतर होता है.

जैसे कि-

बैकस्पेस बटन की मदद से अक्षरों को दाई ओर से डिलीट किया जाता है. जवाब बैकस्पेस बटन दबआएंगे तो लिखे हुए अक्षर बाएं से दाएं की ओर डिलीट होते चले जाएंगे. वहीं दूसरी ओर जवाब डिलीट बटन दबाते हैं तो लिखे हुए अक्षर बाएं से दाएं तरफ डिलीट होना शुरू होते हैं.

दोनों बटन में यह भिन्नता इन्हें अलग अलग बनाती है. हालांकि दोनों का कार्य डिलीट करना ही होता है.

3. Alt+F4 and Enter

Alt+F4 दबाकर यदि आप एंटर बटन दबाते हैं तो आपके कंप्यूटर सीधे शट डाउन हो जाता है. कंप्यूटर शटडाउन करने की सबसे अच्छी शॉर्टकट key यही है.

4. ALT + F4

Alt+F4 प्रोग्राम को बंद करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शॉर्टकट है. मान लीजिए आप ने कंप्यूटर में क्रोम ब्राउजर ओपन कर रखा है और उस पर इंटरनेट चला रहे हैं. अब आप क्रोम ब्राउजर को बंद करना चाहते हैं उसके लिए आप को माउस छूने की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी. बस ALT + F4 बटन का इस्तेमाल कीजिए.

यह शॉर्टकट कंप्यूटर लैपटॉप दोनों में सही से काम करता है. कई सारे प्रोग्राम ओपन कर रखे हैं तो कई बार इसी शॉर्टकट को प्रेस कीजिए लगातार सभी प्रोग्राम एक एक करके बंद होते चले जाएंगे.

5. CTRL + Click

शॉर्टकट खासकर इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए है. इंटरनेट पर किसी वेबसाइट का इस्तेमाल करते आप उस पर दिए गए किसी लिंक को न्यू टाइप में खोलना चाहते हैं. तो सामान्यता आप उस लिंक पर राइट क्लिक करते हैं और इसके बाद Open in new tab विकल्प को सिलेक्ट करते हैं. तब जाकर वह लिंक नई टैब में ओपन होता है.

इस शॉर्टकट में आपको कंट्रोल बटन को प्रेस कर लेना है और कंट्रोल बटन को प्रेस किए हुए ही आप माउससे जिस भी लिंक पर क्लिक कर देंगे वह नई टैब में ही ओपन होगा.

6. CTRL + J

डाउनलोड की गई फाइल्स को ओपन करने के लिए ब्राउज़र में जाकर इस शॉर्टकट का इस्तेमाल करते हैं तो आप सीधे डाउनलोड मैनेजर में पहुंच जाते हैं जहां पर आप देख सकते हैं कि आपने अभी तक इन फाइलों को डाउनलोड किया.

कुछ अन्य खास Keyboard शॉर्टकट

  • Ctrl+J – डाउनलोड की हुई फाइल्स को ओपन करने के लिए 
  • Ctrl+D – किसी भी वेबपेज को Bookmark यानि सेव करने के लिए 
  • Ctrl+shift+N- Incognito ब्राउज़र खोलने के लिए 
  • Ctrl+Shift+t – सबसे लास्ट में बंद हुए टैब को दोबारा खोलने के लिए 
  • Ctrl+Z – (Undo) किसी भी लास्ट डिलीट हुए काम को दोबारा वापस लाना
  • Ctrl+V – किसी भी कॉपी की हुई चीज को पेस्ट करने के लिए 
  • Ctrl+U – किसी भी वेबपेज के HTMl को खोलने के लिए 
  • Ctrl+P – किसी भी पेज को प्रिंट करने के लिए 
  • Ctrl+H – हिस्ट्री खोलने के लिए
  • Ctrl+N – किसी नए फाइल को खोलने के लिए, जैसे कोई नया ब्राउज़र या टैब या फाइल 
  • Ctrl+O – कंप्यूटर में सेव किसी फाइल, इमेज, वीडियो, डॉक्यूमेंट को खोलने के लिए 
  • Ctrl+A – किसी भी पूरे कंटेंट को एक साथ सिलेक्ट करने के लिए 
  • Ctrl+W – किसी भी करंट टैब को सीधा बंद करने के लिए 
  • Ctrl+R – किसी भी चीज को रिफ्रेस करने के लिए 
  • Ctrl+T – नए टैब को खोलने के लिए 

इस तरह आप कंप्यूटर में शॉर्टकट का इस्तेमाल करके अपने काम को आसान बना सकते हैं. असल में इन शॉर्टकट का इस्तेमाल करने से आप के समय की काफी बचत होती है.

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

Leave A Reply

Your email address will not be published.