यह 4 ट्रिक्स दूर करेंगी स्मार्ट फोन हैंग होने की प्रॉब्लम

स्मार्ट फोन हैंग होने की समस्या कैसे खत्म करें? स्मार्ट फोन हैंग हो जाता है ठीक कैसे करें?

स्मार्ट फोन के हैंग हो जाने की प्रॉब्लम लगभग 90% उपयोगकर्ताओं को आती है. स्मार्ट फोन हैंग होने के कई सारे कारण होते हैं और समाधान भी उपलब्ध है. जब आपका स्मार्टफोन हैंग हो जाता है तो फोन में जो भी वर्क आप कर रहे होते हैं उसमें व्यवधान आ जाते हैं, इसे तकलीफ बहुत होती है. ऐसी स्थिति में दिमाग गुस्से से भर जाता है क्यूंकि आप नहीं जानते की smartphone के hang होने की समस्या कैसे ख़त्म करें.

कई यूजर्स ऐसे होते हैं जो ठोक पीटकर अपने फोन को चलाने की मजाकिया कोशिश करते हैं, इससे फोन तो ठीक नहीं होता बल्कि खराब और हो जाता है. इसलिए फोन को ठोक पीटकर चलाना बंद कीजिए और यहाँ बताए गए तरीकों का इस्तेमाल कीजिए, जिससे आपका फोन पहले से बेहतर चलेगा और हैंग होने की तकलीफ भी दूर हो जाएगी.

Smartphone हैंग ना करें, इसके लिए क्या करें..?

Smartphone उपयोगकर्ता के द्वारा पैदा किए गए कारणों से ही हैंग होता है. इस्तेमाल करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को कुछ चीजों का ठीक से ध्यान रखना चाहिए. यदि आप गलतियां नहीं करते हैं तो स्माटsmartphone के हैंग होने की समस्या लगभग 70% खत्म हो जाती है. उन समस्याओं और गलतियों से छुटकारा पाने का उल्लेख किया गया है ध्यान देकर पढ़ें.

4. मेमोरी खाली रखें

प्रत्येक smartphone में इंटरनल मेमोरी होती है, जिसमें एक निश्चित मात्रा में स्पेस खाली होना आवश्यक है. यदि आप अपने smartphone की इंटरनल मेमोरी में काफी ज्यादा डाटा स्टोर कर देते हैं तो smartphone में समस्या आने लगती है. आसान शब्दों में अपने इंटरनल मेमोरी में 70% से ऊपर डाटा ना भरे. स्मार्ट smartphone के इंटरनल स्पेस को ज्यादा से ज्यादा खाली अपने की कोशिश करें. यदि उसमें कोई डाटा है तो उसे अपने मेमोरी कार्ड में ट्रांसफर करना उचित रहेगा.

3. अनवांटेड फाइल्स को डिलीट करें

जब भी आप किसी एप्लीकेशन को इंटरनेट ब्राउज़र को चलाते हैं, तो उनका डाटा स्मार्ट smartphone में कैच होता चला जाता है. सेटिंग में जाकर इन cached files समेत और भी फालतू फाइल्स को डिलीट कर दें. ऐसा करने से smartphone का स्पेस बढ़ेगा और स्पीड भी बढ़ जाएगी.

यदि सेटिंग में आप इन चीजों को ढूंढ नहीं पाते हैं तो अपने मोबाइल smartphone में cm cleaner एप को डाउनलोड कर ले, यह एप जंक फाइल्स और अन्य बेकार डाटा को डिलीट करने में मदद करता है.

2. बेकार ऐप को अनइनस्टॉल कर दे

हम ध्यान नहीं देते हैं परंतु कई सारे एप्लीकेशन हमारे smartphone में ऐसे भी मौजूद रहते हैं जिनका हमें कोई इस्तेमाल नहीं करना. ऐसे एप्लीकेशंस को इंस्टॉल ना करें क्योंकि यह मात्र आपके smartphone का स्पेस इस्तेमाल करते हैं. ऐसी एप्लीकेशंस को जल्द से जल्द इंस्टॉल कर दें और अपने मेमोरी से भी डिलीट कर दो.

1. रीस्टार्ट जरूर करें

प्रतिदिन अपने smartphone को यदि आप एक बार रीस्टार्ट करते हैं यानी स्विच ऑफ कर दोबारा से ऑन करते हैं, तो इसके आपको कई सारे फायदे होंगे. असल में जब आप अपने smartphone को रीस्टार्ट करते हैं तो smartphone का प्रोसेसर पूरी तरह से शांत होने के बाद फिर से ठीक तरह से ऑन होता है. इससे हैंग होने की समस्या लगभग समाप्त ही हो जाती है.

रीस्टार्ट करने के लिए गलती से भी बैटरी को ना निकाले. पहले smartphone में दिए गए विकल्पों या स्विच का इस्तेमाल करके smartphone को स्विच ऑफ करें. और फिर ऑन करें. या फिर लॉक बटन को तेजी से प्रेस करें आप को रीस्टार्ट का ऑप्शन दिखाई देने लगेगा.

निष्कर्ष

यहां बताए गए तरीकों को इस्तेमाल करके स्मार्टफोन के हैंग होने की समस्या को पूरी तरह से दूर किया जा सकता है.

उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी. स्माटफोन तेजी से चले कोई तकलीफ ना आए तो अलग ही मजा आता है.

इन तरीकों का इस्तेमाल अवश्य करके देखें यह तरीक एक आसान तरीके की सावधानियां है. आपको पसंद आई हो तो अपने मित्रों तक शेयर करें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.