लैपटॉप से ऐसे कनेक्‍ट करें अपनी टीवी

0

कई बार लैपटॉप/ कंप्यूटर पर बनी प्रेजेंटेशन, विडियो अथवा फिल्म आदि को बड़ी स्क्रीन में दूसरों को दिखाने की आवश्यकता पड़ती है. कंप्यूटर टीचर या फिर किसी ऐसे संस्थान में काम करने वाला व्यक्ति जहां कंप्यूटर प्रेजेंटेशन बनाकर दूसरों को दिखाने का कार्य किया जाता है, वहीं पर लैपटॉप को अन्य टीवी स्क्रीन से कनेक्ट करने की आवश्यकता पड़ती है. वैसे यदि आप चाहे तो यह काम अपनी मर्जी के अनुसार घर में भी कर सकते हैं.

HDMI पोर्ट फीचर

आपने कंप्यूटर लैपटॉप तथा टेबलेट में HDMI पोर्ट फीचर के बारे में जरूर सुना होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं HDMI port का क्या इस्तेमाल किया जाता है. एचडीएमआई पोर्ट की मदद से आप अपने लैपटॉप कंप्यूटर इत्यादि को टीवी से कनेक्ट कर सकते हैं. कनेक्ट करने के बाद जो कुछ भी आप लैपटॉप कंप्यूटर अथवा अपने टेबलेट पर करेंगे वह टीवी पर दिखाई देगा. परंतु इसके लिए मुख्य शर्त है कि आपके टीवी और लैपटॉप दोनों में एचडीएमआई पोर्ट दिया गया हो.

कैसे करें कनेक्‍ट

  • जरूरी बात यह है कि टीवी और लैपटॉप दोनों में एचडीएमआई पोर्ट का फीचर दिया गया होना चाहिए.

Connect pc tv laptop
  • HDMI केबल को अपने लैपटॉप में दिए गए एचडीएमआई पोर्ट में लगाइए.

  • केवल का दूसरा हिस्सा टीवी के एचडीएमआई पोर्ट में लगाइए.
  • टीवी के रिमोट कंट्रोल से टीवी को वीडियो मोड़ पर लाइए. वीडियो मोड का बटन प्रत्येक रिमोट कंट्रोल में दिया जाता है.

ऐसा करते ही आपका लैपटॉप अथवा कंप्यूटर टीवी से कनेक्ट हो जाएगा. यही काम टेबलेट को टीवी से कनेक्ट करते वक्त भी करना होता है.

निष्कर्ष

आसानी से एचडीएमआई पोर्ट की सुविधा का इस्तेमाल करते हुए अपने लैपटॉप को टीवी से कनेक्ट किया जा सकता है. यहां लैपटॉप के अलावा कंप्यूटर और टेबलेट को भी इसी माध्यम के द्वारा टीवी से जोड़ सकते हैं. यह महत्वपूर्ण जानकारी बहुत ही आसानी से अमल में लाई जा सकती है. पढ़ने के लिए धन्यवाद.

Leave A Reply

Your email address will not be published.