खसरा खतौनी निकालें Online इस आसान तरीके से

खसरा खतौनी भूमि से संबंधित सरकारी दस्तावेज होते हैं खसरा और खतौनी में भूमि से संबंधित जानकारी प्राप्त होती है जैसे कि मालिक का नाम, उम्मीदवारों का नाम और वर्तमान में जमीन किसके नाम है आज की जानकारी प्राप्त हो जाती है. ग्रामीण क्षेत्रों में खेतों और रहने के स्थान दोनों के लिए खसरा खतौनी उपयुक्त होती है.

भूमि से संबंधित मसलों पर इस दस्तावेज का उपयोग किया जाता है. भूमि की वर्तमान स्थिति मालिकाना हक और सरकारी दस्तावेज में भूमि को किस प्रकार किस व्यक्ति के नाम डाला गया है सारा डाटा खसरा खतौनी इंतखाब में देखा जा सकता है. इंटरनेट से इसकी नकल ही प्राप्त होती है परंतु यही काफी है.

आप के भी खेतों अथवा निवास स्थान की जमीन की जानकारी खसरा खतौनी में उपलब्ध होगी तो चलिए जानते हैं- कैसे आप अपनी खसरा खतौनी निकाल सकते हैं?

सरकार ने यह सुविधा प्रत्येक व्यक्ति को दी है इसलिए खसरा खतौनी निकालना कोई मुश्किल कार्य नहीं रहेगा परंतु फिर भी आपको इंटरनेट से संबंधित जानकारी होनी चाहिए.

वर्तमान में अधिकतर लोग साइबर कैफे पर जाकर के खसरा खतौनी इंतखाब आज का प्रिंट निकलवा लेते हैं. यदि आप भी साइबर कैफे चलाते हैं और आपको इस क्षेत्र में भी धन कमाने की इच्छा है तो इस लेख के माध्यम से खसरा खतौनी निकालना ठीक कर आप अतिरिक्त कमाई भी कर पाएंगे.

खसरा खतौनी ऑनलाइन किस प्रकार निकालते हैं?

यदि आप Khasra Khatauni दस्तावेज का प्रिंटआउट निकालना चाहते हैं यानी कि कागज पर प्रिंट करना चाहते हैं तो आपके पास एक प्रिंटर उपलब्ध होना चाहिए. प्रिंट नहीं करना चाहते तो कोई बात नहीं आप इसे केवल चेक ही कर लीजिए और स्क्रीनशॉट लेकर भी आप इसे अपने डिवाइस में सेव कर सकते हैं.

आवश्यक चीजें

जमीन कहां पर स्थित है इसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए, उदाहरण के लिए तहसील जिला और गांव के नाम की जानकारी सही सही होनी चाहिए.

गाटा संख्या खसरा संख्या मालूम होना चाहिए यदि नहीं मालूम है तो फिर जमीन के मालिक का नाम पता होना चाहिए.

लैपटॉप कंप्यूटर या फिर अच्छा इंटरनेट कनेक्शन के साथ मोबाइल फोन उपलब्ध होना चाहिए. यदि आपके पास यह चीजें उपलब्ध है- तो चलिए शुरू करते हैं.

खसरा खतौनी और इंतखाब प्राप्त करने की प्रोसेस यहां बहुत ही आसान तरीके से समझाई गई है इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें.

भूलेख वेबसाइट खोलिए

खसरा खतौनी सरकार के भूलेख व पोर्टल पर मौजूद होती है. लैपटॉप का मोबाइल फोन में कोई भी इंटरनेट ब्राउजर/ क्रोम ब्राउजर खोलिए और फिर इस [click here] वेबसाइट पर जाइए.

जनपद चुने

जैसे ही आप साइट पर जाते हैं आपको जनपद चुनने के लिए विकल्प मिलते हैं. प्रथम विकल्पों में आपको जनपद यानी कि जिला का चुनाव करना है. जमीन जिस भी जनपद में हो उसे चुनने के लिए उस जनपद के नाम पर क्लिक कर दीजिए.

तहसील चुने

जनपद चुने के पश्चात आपको तहसील चुनने के लिए Option प्राप्त होते हैं. अब यहां से उस तहसील का चुनाव करें.

गांव चुने

तहसील का चुनाव करने के पश्चात अंतिम विकल्प में आपको गांव का चुनाव करना है जहां पर जमीन है.

Note: खसरा और खतौनी प्राप्त करने के लिए आपको जमीन के पते की आवश्यकता पड़ती है इसके साथ ही जमीन के मालिक का नाम भी पता होना चाहिए. यदि आपके पास खसरा संख्या या गाटा संख्या मौजूद है तो उससे भी आपका कार्य हो जाएगा.

इसके पश्चात खसरा खतौनी खोजने के लिए आपको तीन विकल्प मिलेंगे.

  • खसरा/गाटा संख्या द्वारा खोजें
  • खाता संख्या द्वारा खोजें
  • खातेदार के नाम द्वारा खोजें

आपके पास ऊपर बताई गई जानकारी में से जो भी मौजूद है उसका चुनाव करें और फिर दिखाए जा रहे बॉक्स में जानकारी भरे, और खोजे पर क्लिक करें. खसरा खतोनी निकल आएगी.

नाम द्वारा खसरा खतौनी निकालें

यदि आपके पास खसरा गाटा संख्या या फिर खाता संख्या मौजूद नहीं है तो आप जमीन के मालिक के नाम के माध्यम से खसरा खतौनी प्राप्त कर सकेंगे.

इसके लिए बस तीसरे विकल्प “खातेदार के नाम द्वारा खोजें” पर क्लिक करें और स्क्रीन पर दिखाए जा रहे हैं अक्षरों में से खातेदार के नाम के आगे के 3 अक्षरों को लिखें और खोजे पर क्लिक करें. ऐसा करने से संबंधित खसरा खतौनी दिखाई देने लगेंगे.

खतौनी प्रिंट करें

जब खतौनी स्क्रीन पर दिखाई देने लगे तो उसे प्रिंट करने के लिए कंप्यूटर में Ctrl + p का उपयोग करें.

यदि मोबाइल उसे कर रहे हैं तो मोबाइल में स्क्रीनशॉट लेकर खतौनी save करें. इस तरह से किसी की भी खसरा खतौनी और इन्तखाब की नकल प्राप्त की जाती है.

निष्कर्ष

इस प्रकार कोई भी व्यक्ति आसानी से भूमि से संबंधित दस्तावेजों कि सरकारी नकल प्राप्त कर सकता है. इसको खसरा खतौनी अथवा इंतखाब कहा जाता है. यह सारा डाटा पूरी तरह से ओपन होता है कोई भी व्यक्ति किसी की भी खसरा खतौनी देख सकता है.

Jankari बहुत ही आसान शब्दों में आपको बताई गई है यह आपके कार्य की सिद्धि होगी. इसे अपने मित्रों परिजनों के साथ सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें.

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

Leave A Reply

Your email address will not be published.