हिंदू शब्द का अर्थ क्या है? हिंदू किसे कहते हैं? संपूर्ण जानकारी प्राप्त करें?

हिंदू दुनिया के सबसे प्राचीन और प्रथम धर्म सनातन के अनुयायियों को कहा जाता है. इसका बहुत ही प्राचीन इतिहास है और शब्द का काफी ज्यादा महत्व है. यह शब्द लोगों की शान गौरव और सम्मान से जुड़ा हुआ है.

दुनिया का प्रथम धर्म जिसे मानवता धर्म, मानव धर्म, सनातन धर्म और हिंदू धर्म के नाम से जाना जाता है. हिंदू सनातन धर्म के मानने वाले लोगों को कहा जाता है इतना ही नहीं दुनिया की एक बड़ी ही विकसित सभ्यता के इतिहास वाले देश भारत को हिंदुस्थान के नाम से भी जाना जाता है.

यह एक भौगोलिक नाम भी है. ऐतिहासिक और धार्मिक रूप से हिंदू शब्द का बहुत ही महत्वपूर्ण अर्थ होता है. तो आइए हिंदू शब्द के बारे में जानते हैं.

हिंदू शब्द का इतिहास

हिंदू शब्द का सबसे पहले वर्णन संस्कृत के कई सारे श्लोको में मिलता है. सबसे विशेष बात यह है कि उस वक्त किसी भी अन्य रिलीजन का या पंथ का अस्तित्व तक नहीं था. किसी अन्य मानव निर्मित मजहब रिलीजन के अस्तित्व में आने से पहले सभी हिंदू हुआ करते थे. हिंदू शब्द तब से उपयोग किया जाता रहा है. इसलिए इस शब्द का वर्णन अनेकों अत्यंत प्राचीन भारतीय संस्कृत ग्रंथों में मिलता है. उन श्लोको और उनके अर्थ को नीचे परिभाषित किया गया है.

हिंदू शब्द का धार्मिक अर्थ

हिंदू शब्द का अर्थ संस्कृत के अनेकों श्लोक और पंक्तियों में बताया गया है. क्रमवार तरीके से आपको उन पंक्तियों के साथ इसका अर्थ भी बताएंगे.

“हीनं च दूष्यतेव् हिन्दुरित्युच्च ते प्रिये ।”

अर्थ – जो अपनी अज्ञानता और हीनता का त्याग कर देता है उसे हिंदू कहा जाता है.

हिनस्ति तपसा पापां दैहिकां दुष्टं । हेतिभिः श्त्रुवर्गं च स हिन्दुर्भिधियते 

अर्थ – जो अपने पुरुषार्थ से मेहनत से अपने शत्रुओं का नाश कर दे, पापों को खत्म कर दे वही हिंदू है.

ओंकारमन्त्रमूलाढ्य पुनर्जन्म द्रढ़ाश्य:, गौभक्तो भारतगरुर्हिन्दुर्हिंसन दूषकः.

अर्थ – ईश्वर(OM) का स्मरण करें, कर्मों के अनुसार फल प्राप्ति पर विश्वास रखें, गाय का सम्मान करें और भारत का गर्व बढ़ाएं तथा दोषों को दूर रखें वही हिंदू है.

आसान शब्दों में कहें तो हिंदू बहुत ही मेहनती कर्मठ वीर और धार्मिक व्यक्तियों को कहा जाता है.

हिंदू शब्द का भौगोलिक अर्थ

खासतौर से हिंदू शब्द अपने भौगोलिक अर्थ के रूप में बहुत ज्यादा जाना जाता है. जब आप हिंदू कहते हैं तो सबसे पहले लोगों के मन में हिंदु स्थान आता है.

हिमालयं समारभ्य यावत इन्दुसरोवरं, तं देवनिर्मितं देशं हिन्दुस्थानं प्रचक्षते.

अर्थ – हिमालय से इंदु सरोवर तक देवों द्वारा निर्मित देश हिन्दुओ का निवास स्थान अर्थात हिन्दुस्थानं कहा जाता है.

यह था हिंदू शब्द का ऐतिहासिक धार्मिक और भौगोलिक अर्थ. हिंदू शब्द का इतिहास बहुत ही पुराना है किसी भी मानव जाति इतना स्वर्णिम इतिहास नहीं रहा. इस देश के अन्य भी कई सारे नाम है जैसे कि आर्यावर्त भारत वर्तमान में भारत आधिकारिक रूप से इस्तेमाल किया जाता है.

Leave a comment