Faceapp क्या है? Use कैसे करें?

3

यदि बुढ़ापे का जिक्र आता है तो प्रत्येक जवान और वयस्क व्यक्ति अपने बुढ़ापे के आने वाले दिनों के बारे में जरूर सोचता है, मन में ख्याल आता है कि हम बुढ़ापे में कैसे दिखेंगे. यदि आप भी ऐसा सोचते हैं तो गूगल प्ले स्टोर और एप्पल प्ले स्टोर पर एक ऐसी एप्लीकेशन मौजूद है जिसके द्वारा आप अपने बुढ़ापे के दिनों की कल्पना को वर्तमान में देख सकते हैं हालांकि यह सटीक है या नहीं इसके बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता.

आप भी खुद को अपनी फोटो में बूढ़ा देखना चाहते हैं तो आज हम आप के लिए बूढ़ा दिखाने वाला एप यानी कि faceapp लेकर आए हैं. इस ऐप का इस्तेमाल करके कोई भी व्यक्ति, बूढ़ा दिख सकता है और कोई भी बूढ़ा, जवान दिख सकता है. यह सब कैसे हो पाता है इसलिए इसमें आपको विस्तार से पता चलेगा.

इस लेख में हमने Faceapp के बारे में जानकारी दी है और उसके साथ ही faceapp का इस्तेमाल कैसे करें? तथा faceapp download कैसे करें के बारे में भी बताया है.

फेसएप क्या है (What is faceapp)

Faceapp एक AI based फोटो एडिटिंग app है ये android और ios users के लिए उपलब्ध है. कोई भी android और ios यूजर इसे इस्तेमाल कर सकता है.

फेस एप का निर्माण सन 2017 कि जनवरी में किया गया था, पहले यह मात्र आईओएस के लिए उपलब्ध था और प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड किया जा सकता था. सन 2017 की फरवरी में इसे बनाने वाली कंपनी ने इसे एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए भी तैयार कर दिया और इसका प्रथम वर्जन गूगल प्ले स्टोर पर अपलोड कर दिया गया.

सन 2017 की फरवरी के बाद से ही face app गूगल प्ले स्टोर पर भी मौजूद है और प्रत्येक एंड्राइड उपयोगकर्ता इसका इस्तेमाल कर सकता है. फेस एप अपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी के लिए पसंद किया जाता है क्योंकि इस टेक्नोलॉजी के कारण user अपनी तस्वीर में आश्चर्यजनक परिवर्तन कर सकता है.

फेसएप के फीचर्स (Features of FaceApp

फेस एप AI based एप्लीकेशन है. इसमें कई सारे फीचर्स मौजूद हैं जिनकी वजह से आम उपयोगकर्ताओं के साथ साथ बॉलीवुड हॉलीवुड और देश के अनगिनत विख्यात लोग इस एप के प्रभाव से बच नहीं पा रहे हैं. एक नजर इसके फीचर्स पर डालिए.

Faceapp kya hai download and use

Age Feature / बूढ़ा or young दिखाने वाला Faceapp feature : सोशल मीडिया पर कुछ समय से इस अनेकों उपयोगकर्ताओं ने चर्चा में ला दिया. लोगों को खुद की फोटो को बूढ़ा करके देखना पसंद आ रहा है.

Beards Feature : इसका उपयोग करके फोटो पर दाढ़ी लगाकर फोटो को एडिट कर सकते हैं. कई सारे फोटो एडिटिंग एप में यह फीचर पहले से मौजूद है.

Hair Styles : बालों का स्टाइल चेंज करना या फिर नए प्रकार के बाल लगाने के लिए यह पिक्चर उपलब्ध है.

Hair Color : बालों का कलर बदलने के लिए हेयर कलर फीचर उपयोग किया जाता है.

Smiles : किसी भी व्यक्ति के तस्वीर में उसके चेहरे पर मुस्कान लगाई जा सकती है, इसके लिए स्माइल फीचर मौजूद है.

Impression : अलग अलग प्रकार की इंप्रेशन चेहरे पर लगाए जा सकते हैं जिसे आप का लुक एकदम अलग नजर आता है.

Makeup : सामान्यता कई फोटो एडिटिंग एप्लीकेशन में मेकअप फीचर मौजूद होता है. उसी तरह फेस एप में भी मेकअप फीचर मौजूद है.

Tattoo : तस्वीर पर टैटू बनाने के लिए भी एक फीचर मौजूद है जिसे टैटू फीचर कहते हैं इसके द्वारा तस्वीर पर टैटू लगाए जा सकते हैं.

Faceapp कैसे काम करता है?

एंड्राइड प्ले स्टोर और एप्पल एप स्टोर में मौजूद फेस एप नाम की एप्लीकेशन अच्छी खासी पॉपुलर है इसका इस्तेमाल करने से पहले आपको इसके कार्यशैली के जानकारी बारे में कुछ जानकारी अवश्य होनी चाहिए.

यह अब आपके मोबाइल फोन के सिस्टम में वर्क नहीं करता बल्कि आपके मोबाइल फोन के सिस्टम से डाटा लेकर अपने सरवर में वर्क करने के बाद आपके फोन सिस्टम में रिजल्ट शो करता है. इसका सीधा सा अर्थ है जब आप इस ऐप को खोलते हैं और इसमें किसी भी प्रकार की तस्वीर को एडिट करना चाहते हैं तो वह तस्वीर फेस एप के सिस्टम में अपलोड हो जाती है इसीलिए इस एप का इस्तेमाल करते समय आपको इंटरनेट डाटा की जरूरत पड़ती है.

इस ऐप का उपयोग करने से आपके गैलरी में मौजूद सभी फोटोज पर फेस एप का नियंत्रण हो जाता है. गैलरी में मौजूद दूसरी फोटो भी आप की मर्जी के बिना फेस एप के द्वारा उठाई जा सकती है.

फेस एप यूजर द्वारा अपलोड की गई फोटोज को स्टोर करता रहता है इससे फोटोज का गलत इस्तेमाल होने का थोड़ा सा खतरा तो है.

फेस एप को डाउनलोड कैसे करें (Download Faceapp)

FaceApp Download for Android : एप को डाउनलोड करने के लिए एंड्रॉयड फोन के उपयोग करता गूगल प्ले स्टोर में जाएं और सर्च बॉक्स में FaceApp लिखकर सर्च कर दें. आप नीचे से डायरेक्ट फेस एप डाउनलोड कर सकते हैं.

Download for Android

FaceApp Download for IOS : आईफोन ऑपरेटिंग सिस्टम स्माटफोन में फेस ऐप इस्तेमाल करने के लिए आपको इसे एप्पल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड करना होगा, डाउनलोड करने के लिए एप्पल प्ले स्टोर का सीधा लिंक नीचे मौजूद है.

Apple Play Store

क्या फेस एप का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

इसका सीधा सा जवाब है, नहीं. फेस एप का इस्तेमाल करना बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं. यदि आप फेस एप की टर्म्स एंड कंडीशन पड़ेंगे तो आप हैरान रह जाएंगे. असल में यदि आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं तो उसको बनाने वाली यह कंपनी आप की फोटोस का बिना आपकी मर्जी के बिना आपको बताएं पूरी तरह से अपने मन मुताबिक इस्तेमाल करेगी.

एप्लीकेशन की शर्तों के अनुसार आप की फोटोज को किसी भी कंपनी अथवा विज्ञापन कंपनी को बेच दिया जाएगा और इसके लिए आपको कोई भी भुगतान नहीं मिलेगा. आपकी तस्वीर है गुमनाम व्यक्ति की तरह दूसरों की कमाई का जरिया बनती रहेगी.

यदि आप अपने समाज में एक अच्छी छवि रखने वाले इंसान हैं तो इस ऐप का इस्तेमाल करने से सावधान रहना चाहिए क्योंकि यह कंपनी आप की फोटोज किसी भी अश्लील विज्ञापन प्रदाता को भी भेज सकती और आप इस कंपनी पर इस कार्य के लिए केस भी नहीं कर सकते क्योंकि एप्लीकेशन उपयोग करने की शर्त के रूप में ही इस प्रकार की बातें शामिल है.

विवाद

कई उपयोगकर्ताओं ने शिकायत की कि उनके द्वारा फेस एप पर एडिट की गई फोटोज को गलत तरीके से विज्ञापन में इस्तेमाल किया जा रहा है. ऐसे विज्ञापन जो उपयोगकर्ताओं की छवि को बिगाड़ रहे हैं. इसके साथ ही बिना अनुमति के किसी की तस्वीर को कहीं पर भी इस्तेमाल करना गलत है परंतु यह कंपनी तस्वीरों को गलत तरीके से दूसरों को बेच रही है.

आप गूगल प्ले स्टोर में इस ऐप के रिव्यू सेक्शन में जाकर के उपयोगकर्ताओं के द्वारा लिखे गए शिकायती रिव्यू देख सकते हैं. कुछ लोग आंख बंद करके इस एप का केवल इसलिए इस्तेमाल कर रहे हैं क्योंकि इसमें वह बूढ़े देखने की योग्यता रखते हैं. परंतु इसके अलावा भी कुछ बहुत है जो आपके लिए खतरा है. आपको उन चीजों का भी ध्यान रखना चाहिए.

सोशल मीडिया पर इस ऐप के खिलाफ काफी बवाल हुआ था, यहां तक कि अमेरिका में इस ऐप के खिलाफ सीबीआई इन्वेस्टिगेशन की भी मांग की जा चुकी है.

अमेरिकी सीनेट के एक बड़े नेता ने इस एप को अमेरिका में बैन करने की बात कही और इसके साथ ही एप को इस तरीके का बनाने और इस तरह से डाटा इस्तेमाल करने के पीछे के मंसूबों को जानने के लिए एसबीआई जांच की भी बात कही है. इसलिए अपने रिस्क पर इस ऐप का इस्तेमाल करें.

निष्कर्ष

फेस एप कोई नया ऐप नहीं जो चेहरे को परिवर्तित कर सकता है. कंप्यूटर कई सारे सॉफ्टवेयर जो फोटो एडिटिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकते हैं जैसे फोटोशॉप हो इन पर भी आप थोड़े से ज्ञान के साथ सुरक्षित रूप से किसी भी फोटो को पैसा भी लुक दे सकते हैं. फेस ऐप का उपयोग करना आप की निजता का उल्लंघन है. हमें ऐसे एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए किसी भी trend को देखते हुए कुछ भी नहीं करना चाहिए.

3 Comments
  1. शबीना says

    Nice … Aaj se uninstall

  2. Ankit pAL says

    Uninstall Faceapp

  3. Gagan Sen says

    Jarurat kya hai Faceapp ki…
    Sab buddhe hona chahte hain?

Leave A Reply

Your email address will not be published.