एक फोन में दो whatsapp कैसे चलाएं? देखिये आसान तरीका

वर्तमान में व्हाट्सएप एक लोकप्रिय मैसेजिंग एप है. लगभग 70% स्मार्टफोन उपयोगकर्ता व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं. परंतु whatsapp में आप एक समय में एक ही नंबर से अकाउंट बना सकते हैं. ऐसे में यदि आप निजी और बाहरी उपयोग के लिए अलग-अलग नंबर से whatsapp चलाना चाहते हैं तो आपको थोड़ी सी समस्या का सामना करना पड़ता है. परंतु आज के लेख में हम आपको एक ही फोन में दो whatsapp चलाने का तरीका बताएंगे. और सबसे अच्छी बात यह है कि आप एक समय में ही दो नंबर से whatsapp अकाउंट बना पाएंगे.

जैसा कि वर्तमान में हम अपनी आवश्यकताओं को देखते हुए एक से अधिक सिम कार्ड इस्तेमाल करते हैं. इनमें से सामान्यता एक सिम कार्ड आपके निजी परिवार वालों और मित्रों से संपर्क करने के लिए होता है और अन्य दूसरा व्यवसाय किया फिर अन्य ने मिलने वाले लोगों से संपर्क करने के लिए होता है जो आपके निजी जीवन से संबंध नहीं रखते.

परंतु यदि आप व्हाट्सएप ऐप इंस्टॉल करके उसमें अपने नंबर को एक्टिव करते हैं. उसमें एक समय में केवल एक ही अकाउंट बनता है. यदि आप दूसरे नंबर पर भी व्हाट्सएप चलाना चाहते हैं तो आपको पहले नंबर का whatsapp अकाउंट हटाना पड़ता है.

इस समस्या के कई सारे समाधान है. जैसे कि आप पैरेलल स्पेस नामक स्मार्टफोन ऐप को इंस्टॉल करके, अपने व्हाट्सएप ऐप का क्लोन बना सकते हैं. दूसरे नंबर से भी whatsapp चालू कर सकते हैं. परंतु यह तरीका अब पुराना हो चुका है. और इसमें समय भी बर्बाद होता है.

तो आज के लेख में हम आपको एक विशेष तरीका बताएंगे, जिसमें आपको कोई भी अलग से ट्रिक लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. यहां पर बताया जाने वाला तरीका व्हाट्सएप कंपनी की तरफ से ही दिया गया है. तो चलिए बात करते हैं कौन सा है वह आसान सा तरीका.

एक फोन में दो whatsapp कैसे चलाएं

असल में लोगों को दो नंबर से व्हाट्सएप अकाउंट चलाना कुछ लोगो की जरूरत है यह व्हाट्सएप भी समझता है. इसीलिए व्हाट्सएप कंपनी ने अब दो-दो व्हाट्सएप ऐप उपलब्ध करा दिए.

पहले App का नाम है WhatsApp Messenger और दूसरे App का नाम है WhatsApp Business.

व्हाट्सएप का इस्तेमाल आप निजी इस्तेमाल में कर सकते हैं यह सामान्य व्हाट्सएप ऐप की तरह है. और व्हाट्सएप बिजनेस का इस्तेमाल आप अपने नौकरी पेशा व्यवसाय इत्यादि में इस्तेमाल किए जाने वाले मोबाइल नंबर से अकाउंट बनाकर कर सकते हैं.

पहला व्हाट्सएप अकाउंट: एक स्मार्टफोन में दो व्हाट्सएप चलाने के लिए सबसे पहले आपको प्ले स्टोर में जाना है. प्ले स्टोर में जाकर सर्च बाहर में व्हाट्सएप सर्च कीजिए और व्हाट्सएप ऐप को डाउनलोड कर लीजिए.

व्हाट्सएप में अपने नंबर से अकाउंट बनाइए. और इस तरह आपका पहले नंबर से व्हाट्सएप बंद कर तैयार हो जाएगा.

इस तरह आपका एक नंबर से व्हाट्सएप बन चुका है यह तो आप पहले से ही जानते हैं. अब बात करते हैं दूसरे नंबर से व्हाट्सएप कैसे बनाएं एक ही टाइम में दोनों व्हाट्सएप चलाने के लिए.

दूसरा व्हाट्सएप अकाउंट: अब आपको फिर से प्ले स्टोर में जाना है और वहां पर Whatsapp Business सर्च कर लीजिए. व्हाट्सएप बिजनेस एप को इंस्टॉल कर लीजिए.

अब इसमें आप अपने दूसरे नंबर से व्हाट्सएप पर अकाउंट बना लीजिए. अब आप देखेंगे कि आपके दोनों नंबर से दो व्हाट्सएप अकाउंट तैयार हो चुके हैं.

तो इस तरह आपने जाना कि किस प्रकार आप अपनी एक ही स्मार्टफोन में दो अलग-अलग नंबर से दो whatsapp इस्तेमाल कर सकते हैं. और सबसे विशेष बात यह है कि दोनों में आपको बेहतर एक्सपीरियंस मिलता है. इतना ही नहीं whatsapp बिजनेस ऐप में आपको सामान्य व्हाट्सएप मैसेंजर से अधिक सुविधाएं मिलती है. उम्मीद करते हैं यह लेख आपको पसंद आया होगा इसे अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर अवश्य साझा करें.

Leave a comment