जानिए, ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड कैसे करें?

0

यदि आप सड़क पर वाहन चलाते हैं तो फिर आपको पता होना चाहिए कि ड्राइविंग लाइसेंस होना कितना आवश्यक है। भारत सरकार के नियमों के अनुसार सड़क पर मोटर वाहन चलाने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है। वर्तमान समय में DL आवेदन करने की प्रक्रिया काफी आसान हो चुकी है और इसे ऑनलाइन किया जा सकता है।

यदि आपने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन किया है, लाइसेंस बन चुका है तो आप उसे ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। अपने फ़ोन में भी save कर सकते हैं तथा आवश्यकता पड़ने पर देख सकते हैं।

Physical Driving Licence

आपको पता होगा जब आप सड़क पर वाहन चलाते हैं, तो कई बार जांच करने के लिए पुलिस वाले ड्राइविंग लाइसेंस मांगते हैं।

फिजिकल ड्राइविंग लाइसेंस का अर्थ है आपका ड्राइविंग लाइसेंस पेपर. आमतौर पर ज्यादातर लोग पेपर ड्राइविंग लाइसेंस रखते हैं इसे फिजिकल ड्राइविंग लाइसेंस कहते हैं.

किसी कारणवश आप अपने फिजिकल ड्राइविंग लाइसेंस साथ लाना भूल गए हैं, ऐसे में मोबाइल फोन में डाउनलोड किया गया ड्राइविंग लाइसेंस आपकी मदद करेगा।

Digital Driving Licence

डिजिटल ड्राइविंग लाइसेंस का अर्थ है पेपरलेस ड्राइविंग लाइसेंस. यानी कि यह आपके मोबाइल फोन या किसी अन्य डिजिटल उपकरण में मौजूद होगा.

यदि आप चाहे तो सीधे अपने ड्राइविंग लाइसेंस की फोटो खींच सकते हैं और आवश्यकता पड़ने पर पुलिस को दिखा सकते हैं. परंतु इस प्रकार के ड्राइविंग लाइसेंस को पुलिस विश्वसनीय नहीं मानती. लेकिन यदि आप सरकारी एप डिजीलॉकर का इस्तेमाल करते हैं तो इसके द्वारा दिखाया गया ड्राइविंग लाइसेंस पूरी तरह से विश्वसनीय माना जाता है. क्योंकि यहां पर मौजूद सारे डॉक्यूमेंट सरकार के द्वारा वेरीफाइड किए गए होते हैं.

यदि आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं होता है तो आपको सजा के स्वरूप भारी जुर्माना देना पड़ सकता है। इसलिए ड्राइविंग लाइसेंस रखना काफी आवश्यक है।

Digital Driving कैसे डाउनलोड करें?

लाइसेंस डाउनलोड करने के लिए आपको यहां बताई गई कुछ स्टेप्स फॉलो करनी होगी। इसके बाद आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस आप अपने फोन में डाउनलोड कर पाएंगे।

Step 1: Install Digilocker App

भारत सरकार के द्वारा जारी किया गया मोबाइल एप Digilocker डाउनलोड कर लीजिए. यह एप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है. डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

Step 2:  Sign Up Digilocker

पहली बार डिजी लॉकर का इस्तेमाल करने पर उसमें अकाउंट बनाकर रजिस्टर करना होता है. आपको साइन अप करना होगा.

  • रजिस्टर होने के लिए Signup पर क्लिक करें.
  • फिर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके कंटिन्यू पर क्लिक करें.
  • अब आपके मोबाइल फोन में ओटीपी मैसेज आएगा, ओटीपी दर्ज करके कंटिन्यू पर क्लिक कर दें.
  • नया यूजर नेम और पासवर्ड बनाएं फिर कंटिन्यू पर क्लिक कर दें.

Step 3: Login & Link Aadhar

बनाए गए यूजरनेम और पासवर्ड का इस्तेमाल करके डिजी लॉकर में लॉग इन करें. अब आपको अकाउंट से आधार कार्ड लिंक करना है.

  • Tap On Aadhar Message : आधार कार्ड लिंक करने के लिए स्क्रीन पर एक मेसेज दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक कीजिये.
  • Enter Aadhar Number : अपना आधार नंबर दर्ज कीजिये और Approval Consent पर क्लीक कीजिये.
  • Enter OTP : अब आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक one time पासवर्ड का मेसेज प्राप्त होगा. दिए गए कोड को box में दर्ज करके कंटिन्यू पर क्लिक कर दीजिये. आधार लिंक हो चुका है.

Step 4: Select Issued Option

Digilocker App के Home Screen पर अब Issued की Tab को Select करना है। इसमें आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे।

यहाँ Driving Licence Download करने के लिए Ministry Of Road Transport & Highways All States के ऑप्शन पर क्लिक करे। इसके Menu में से Driving Licence के ऑप्शन को Select करे।

Step 5: Enter Details

ड्राइविंग लाइसेंस के विकल्प में –

  • ड्राइविंग लाइसेंस नंबर लिखिए
  • पिता या पति का नाम लिखिए
  • Consent Approval मेसेज पर टिक कीजिये

Step 6: Click Get Document

Get Document Button पर क्लिक करे। अब Driving Licence डाउनलोड हो जाएगा और डाउनलोड होकर Digilocker App में Save हो जाएगा।

अब आप कभी भी ड्राइविंग लाइसेंस देखने या फिर police को दिखने के लिए digilocker आप में Issued Tab में आकर driving licence को ओपन कर सकते हैं.

इस तरह आपका डिजिटल ड्राइविंग लाइसेंस हमेशा आपके साथ उपलब्ध रहेगा.

Digilocker में save लाइसेंस को police विश्वसनीय मानती है क्यूंकि ये सीधे sarkari डेटाबेस से लोड होता है.

निष्कर्ष

प्रिय पाठकों ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित इस लेख में आपने जाना की किस प्रकार आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस डिजिटल रूप में प्राप्त कर सकते हैं और आवश्यकता पड़ने पर कहीं पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी. ड्राइविंग लाइसेंस भारत सरकार के द्वारा मान्य किया गया यह आवश्यक प्रमाण पत्र है. प्रत्येक वाहन चालक को यह प्रमाण पत्र अपने साथ जरूर रखना चाहिए इसका ध्यान रखें. जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.