CRPF कैसे ज्वाइन करें? सीआरपीएफ भर्ती के लिए आवश्यक योग्यता, आयु, परीक्षा प्रारूप

0

भारत के केंद्रीय पुलिस बल का सबसे बड़ा हिस्सा माने जाने वाला सीआरपीएफ एक बहुत ही प्रतिष्ठित संस्थान है. इसे भारत के अलावा दुनिया का सबसे बड़ा पैरामिलिट्री फोर्स माना जाता है. यह भारत सरकार के भारतीय गृह मंत्रालय के अधिकारों के तहत कार्य करती है.

सीआरपीएफ में जॉब सम्मान की बात है. समय समय पर भारत सरकार परीक्षाएं आयोजित करती है और सीआरपीएफ के लिए उम्मीदवारों की भर्ती करती है. आज के लेख में आपको सीआरपीएफ से जुड़ी हुई जानकारियां दी जाएंगी, इसलिए इसे आखरी तक पढ़े.

अधिकतर युवा सीआरपीएफ में भर्ती होने के लिए उत्सुक रहते हैं परंतु सही मार्गदर्शन और जानकारी के अभाव में वह भर्ती नहीं हो पाते. इसीलिए हम CRPF Details हिंदी में उपलब्ध कराने जा रहे हैं ताकि आपको एक अच्छा मार्गदर्शन.

सीआरपीएफ क्या है?

सीआरपीएफ का अर्थ है केंद्रीय आरक्षी पुलिस बल. इसे केंद्रीय आरक्षी पुलिस बल इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह भारत के केंद्र सरकार के अंतर्गत आने वाले गृह मंत्रालय के अधिकार में कार्य करता है. यह भारत का सबसे बड़ा पुलिस बल होता है. इतना ही नहीं दुनिया का सबसे बड़ा पैरामिलिट्री फोर्स भी सीआरपीएफ ही है.

CRPF = Central Reserve Police Force
सीआरपीएफ = केंद्रीय आरक्षी पुलिस बल

सीआरपीएफ की स्थापना सीआरपीएफ अधिनियम के तहत 28 दिसंबर 1949 को हुई. और तभी से इसे केंद्रीय आरक्षी बल के नाम से जाना जाता है.

इसका कार्य राज्यों में खासकर केंद्रशासित राज्यों में उग्रवादी गतिविधियों को रोकने आतंकवादियों का खात्मा करने और पुलिस संचालन मैं सहायता करना है. भारत में मोदी सरकार के आने के पश्चात सीआरपीएफ के कुछ दस्तों को खासतौर से नक्सलवादियों(नक्सल आतंकियों) को नेस्तनाबूद करने के कार्य में तैनात किया गया है.

सीआरपीएफ की भूमिका कई क्षेत्रों में होती है. खासकर जब चुनाव होते हैं तब बूथ कैपचरिंग और राजनीतिक अपराधों पर रोक लगाने के लिए सीआरपीएफ को जिम्मेदारी मिलती है.

CRPF Ka Kya Kaam Hota Hai

केंद्रीय आरक्षी पुलिस बल गृह मंत्रालय के अधिकारों के अंतर्गत कई प्रकार के सुरक्षा संबंधी कार्य करते हैं. जिनमें से कुछ के बारे में आपको आगे बताया जा रहा है.

  • वामपंथी उग्रवाद से निपटना
  • बड़े स्तर के लड़ाई झगड़े अथवा दंगे पर रोक लगाना
  • अशांत क्षेत्रों में सुरक्षा देना और पुलिस कानून कायम करना
  • लॉ एंड ऑर्डर को लागू कराने में मदद करना
  • चुनावी समय में शांति कायम करने में मदद
  • युद्ध के दौरान सेना की मदद करना
  • प्राकृतिक आपदाओं के समय बचाओ अभियान चलाना

इस प्रकार की अनेकों कार्यों में सीआरपीएफ की हिस्सेदारी समय समय पर होती रहती है.

CRPF Kaise Join Kare

भर्ती होने के लिए उम्मीदवार को सीआरपीएफ के परीक्षा के तीन चरणों को पूरा करना होता है. परीक्षा तीन चरणों में होती है.

लिखित, शारीरिक परीक्षा, चिकित्सा परीक्षा और अंत में साक्षात्कार देकर के उम्मीदवार को नौकरी प्राप्त हो जाती है.

भर्ती होने के लिए उम्मीदवार को सीआरपीएफ के परीक्षा के तीन चरणों को पूरा करना होता है. परीक्षा तीन चरणों में होती है लिखित, शारीरिक परीक्षा, चिकित्सा परीक्षा और अंत में साक्षात्कार देकर के उम्मीदवार को नौकरी प्राप्त हो जाती है.

आयु सीमा (CRPF Ke Liye Age)

किसी भी सरकारी नौकरी में भर्ती आयु सीमा के उम्मीदवारों की ही हो सकती है. इसी तरह से सीआरपीएफ में भर्ती होने के लिए की न्यूनतम आयु सीमा 20 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष होती है.

एससी और एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 5 वर्ष का आयु में आरक्षण मिलता है. इसलिए इस कैटेगरी में आने वाले उम्मीदवार 29 वर्ष की उम्र तक सीआरपीएफ में नौकरी पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं.

जनरल और ओबीसी कैटेगरी के लोग सवर्ण श्रेणी में आते हैं इसलिए उन्हें आरक्षण की संभावना बहुत कम होती है.

शैक्षणिक योग्यता (Education Qualification)

जॉइन करने के लिए एक शैक्षिक योग्यता का मानक तैयार किया गया है जिसके अनुसार उम्मीदवार के पास भारत के किसी भी राज्य में स्थित मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होना आवश्यक है. ग्रेजुएशन की डिग्री अर्थात बैचलर डिग्री स्नातक भी कहा जाता है.

किन पदों पर भर्ती होती है?

CRPF में कई पदों पर भर्ती होती है, जिसे इस प्रकार समझा जा सकता है.

  • असिस्टेंट कमांडेंट
  • सब इंस्पेक्टर
  • असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर
  • हेड कांस्टेबल
  • कांस्टेबल

आप अपनी इच्छा अनुसार किसी भी पद पर भर्ती के लिए तैयारी कर सकते हैं और परीक्षा में हिस्सा ले सकते हैं तथा अपनी योग्यता और मानकों के अनुसार नौकरी प्राप्त कर सकते हैं.

लिखित परीक्षा (Written Exam)

भर्ती के लिए दी जाने वाली पहली परीक्षा लिखित परीक्षा आधारित होती है. इसमें आपसे दो पेपर लिए जाते हैं. इनमें से एक प्रश्न पत्र 250 अंकों का होता है तथा दूसरा 200 अंकों का. आईये इसके बारे में थोड़ा सा विस्तार से जाने-

#प्रथम प्रश्न पत्र- सामान्य योगिता और इंटेलिजेंस : यह पेपर 250 अंकों का होता है इसमें आपसे ऑब्जेक्टिव यानी बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं. अंग्रेजी के साथ साथ हिंदी में भी उपलब्ध है.

#द्वितीय प्रश्न पत्रसामान्य अध्ययन निबंध और समझ: यह प्रश्न पत्र 200 अंकों का होता है इसमें उम्मीदवारों को निबंध लिखना होता है. निबंध उच्च गुणवत्ता का होना चाहिए क्योंकि इसमें आपकी लेखन शैली, समझदारी और सामान्य ज्ञान के अनुसार नंबर दिए जाते हैं.

शारीरिक दक्षता परीक्षा (Physical Efficiency Test)

लिखित परीक्षा में पास होने के बाद उम्मीदवार को फिजिकल और मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है. टेस्ट में पास होने के लिए उम्मीदवार को कुछ परीक्षा देनी पड़ती है जैसे की-

  • 100 मीटर की दौड़ पुरुष उम्मीदवार को 16 सेकंड और महिला उम्मीदवार को 18 सेकंड में पूरी करनी होती है
  • पुरुष उम्मीदवार को 5 मीटर तथा महिला उम्मीदवार को 3 मीटर की लंबी कूद लगानी होती है
  • पुरुष उम्मीदवार को 1.05 मीटर की पता महिला उम्मीदवार को 0.90 मीटर की ऊंची कूद लगानी होती है

लंबी कूद तथा ऊंची कूद में पास होने के लिए उम्मीदवार को 3 बार लगातार प्रदर्शन करना होता है. यदि तीनों में से एक बार भी असफल हो जाते हैं तो उस उम्मीदवार को परीक्षा से बाहर कर दिया जाएगा.

मेडिकल टेस्ट

इस टेस्ट में आपके शरीर की जांच की जाती है तथा यदि आपका शरीर कहीं से ही गड़बड़ होता है कोई हड्डी टूटी होती है. या कोई गंभीर समस्या होती है तो आपको सीआरपीएफ में नहीं लिया जाता.

Note : ऊपर बताई गई लिखित परीक्षा शैक्षिक योग्यताएं, शारीरिक योग्यताएं और मेडिकल योग्यता आज की जानकारी असिस्टेंट कमांडेंट के लिए है.

सीआरपीएफ में भर्ती के मानक आवश्यकताओं के अनुसार सरकार बदलती रहती है. इसी प्रकार सब इंस्पेक्टर और कॉन्स्टेबल के भी अलग-अलग मानक होते हैं. जब आप इसके लिए आवेदन करेंगे तो आपको संबंधित पोर्टल पर सारी जानकारी प्राप्त हो जाए.

CRPF Salary

सीआरपीएफ वेतन पद (Post) के हिसाब से अलग-अलग होता है आगे आपको पद के हिसाब से जो अनुमानित सीआरपीएफ पे स्केल निर्धारित किया गया है वह बताया गया है:

पद नामवेतन (अनुमानित)
असिस्टेंट कमांडेंट 46,800 – 1,17,300 ₹/महीने
सब इंस्पेक्टर 27,900 – 1,04,400 ₹/महीने
कांस्टेबल 15,600 – 60,600 ₹/महीने

निष्कर्ष

सीआरपीएफ कैसे बने? इसके बारे में आपको जानकारी इस लेख से मिल चुकी है. यह आपका कैरियर बनाने का एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है यदि आप पूरी इच्छाशक्ति के साथ तैयारी करें. उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी. CRPF Ke Baare Mein जानकारी कैसी लगी यह कमेंट में लिखकर जरूर बताएं, धन्यवाद.

Leave A Reply

Your email address will not be published.