खुद की कार्टून Avatar इमेज कैसे बनाएं?

0

Vector इमेज एक प्रकार की तस्वीर होती है यदि आप इस प्रकार की तस्वीरें बनाने में रुचि रखते हैं तो आज के इस लेख में आपको Online Vector और Cartoon avatar फोटोज बनाना सिखाने जा रहे हैं. इन तस्वीरों को vector और cartoon अवतार भी कहते हैं.

विक्टर तस्वीरें और अवतार देखने में काफी अच्छे लगते हैं और इनका एक अलग ही प्रभाव होता है. कई सारी कंपनियां और प्रोफेशनल व्यक्ति सोशल मीडिया या फिर किसी अन्य जगह अथवा बैनर इत्यादि पर अपना अवतार इमेज लगवाना पसंद करते हैं. क्योंकि इस प्रकार की अवतार इमेज देखने में काफी रोचक लगती है.

Vector इमेज क्या है?

यह एक फॉरमैट है. जिस प्रकार की PNG JPG GIF तस्वीर के अलग अलग एक्सटेंशन फॉर्मेट होते हैं उसी प्रकार SVG फॉरमैट की तस्वीर अथवा किसी आइकन को विक्टर vetor कहते हैं. अधिकतर वेक्टर इमेज अवतार कार्टून की तरह प्रतीत होते हैं.

कार्टून अवतार क्या है?

किसी व्यक्ति की ऐसी तस्वीर जो देखने में किसी कार्टून की जैसी प्रतीत हो रही हो उसे कार्टून अवतार कहते हैं. आज हम ऑनलाइन तस्वीर को कार्टून के जैसा बनाना सीखने जा रहे हैं. इस प्रकार की बनाई गई अवतार png jpg और svg(vector) एक्सटेंशन फॉरमैट में डाउनलोड किए जा सकते हैं.

ऑनलाइन अनेकों प्रकार की छोटी बड़ी वेबसाइट कार्टून अवतार बनाने की सुविधाएं देती है इनका उपयोग करके आसानी से कोई भी व्यक्ति मनचाहा कार्टून बना सकता है. आप लड़का हो या लड़की मेल फीमेल दोनों प्रकार के कार्टून बनाए जा सकते हैं.

आपके पास एक मोबाइल फोन होना चाहिए जिसमें इंटरनेट कनेक्शन थोड़ा सा सही होना चाहिए, यदि आपके पास डेस्कटॉप अथवा लैपटॉप है तो और भी अच्छा है. क्योंकि लैपटॉप में बनाना आसान रहता है.

खुद का कार्टून फोटो अवतार कैसे बनाएं?

यहां पर हम cartoonify वेबसाइट का इस्तेमाल करेंगे, यह वेबसाइट ऑनलाइन कार्टून बनाने की सुविधा देती है. सबसे अच्छी बात यह है कि आपके पास कोई स्पेशल योग्यता होने की आवश्यकता नहीं है. क्योंकि यहां पर सब कुछ पहले से ही रेडीमेड होता है.

Cartoonify में आप अपने हिसाब से कार्टून के चेहरे, दाढ़ी मूछ, बाल, नाक, आँखें और कपड़े सिलेक्ट कर सकते हैं और उसके हिसाब से कलर चुनकर एक अच्छा कार्टून बना सकते हैं.

create cartoon avatar image photo banana

कार्टून अवतार बनाने के लिए वेबसाइट [ https://www.cartoonify.de/ ] पर जाइए, यहां पर आपको मेल अथवा फीमेल जेंडर सिलेक्ट करने की ऑप्शन दिखाई देंगे अपना मन मुताबिक चुन लीजिए.

कार्टून अवतार को एडिट करें

जेंडर सिलेक्ट करने के बाद कार्टून को कस्टमाइज करने और मन मुताबिक बनाने के लिए कई सारे विकल्प दिखाई जाते हैं जैसे कि-

Face: इस विकल्प पर आप चेहरे का आकार और प्रकार सिलेक्ट कर सकते हैं यह आपकी इच्छा पर निर्भर करता है कि आप कैसा चेहरा बनाना पसंद करेंगे.

Eyes: आंखों को डिजाइन करने के लिए इस विकल्प पर आपको कई सारे फीचर मिलेंगे. यहां पर आप आंखें, आंखों का डिजाइन, आंखों की पुतली का डिजाइन, आइब्रोज का डिजाइन और कलर इसके साथ ही चश्मा भी सिलेक्ट कर सकते हैं.

Hair: कार्टून पर आप किस प्रकार के बाल लगाना चाहते हैं वह इस विकल्प में जाकर सिलेक्ट कीजिए.

Creating cartoon avatar vector image

क्लॉथस: आप अपने द्वारा बनाए गए कार्टून पर 13 प्रकार के अलग-अलग कपड़े पहना सकते हैं यह आपकी इच्छा पर निर्भर करता है कि आप उसे कोट, t-shirt अथवा क्या बनाना चाहते हैं.

Backs: कार्टून अवतार का बैकग्राउंड बदलने के लिए अथवा नया बैकग्राउंड लगाने के लिए इस विकल्प का इस्तेमाल कीजिए. बैकग्राउंड विकल्प में आपको 14 अलग-अलग प्रकार के बैकग्राउंड डिजाइन मिलेंगे.

इतना करने के बाद नीचे दिए गए डाउनलोड विकल्प पर क्लिक करके आप अवतार फोटो को तीन अलग-अलग प्रकार के फॉर्मेट और साइज में डाउनलोड कर सकते हैं. यहां पर आपको SVG(vector), PNG(600) और PNG 200 साइज के डाउनलोड करने के ऑप्शन मिलते हैं.

Last Step: डाउनलोड विकल्प का इस्तेमाल करके अपने बनाए गए कार्टून इमेज को डाउनलोड कर दीजिए.

निष्कर्ष

इस लेख में बताई गई वेबसाइट और विधि के द्वारा कार्टून अवतार बनाना काफी आसान हो जाता है. हर उम्र और ज्ञान सीमा का व्यक्ति आसानी से अपना मनपसंद कार्टून डिजाइन कर पाता है. कार्टून अवतार आजकल का एक नया ट्रेंड है क्योंकि यह काफी विशेष दिखाई देता है.

बताएंगे तरीके का पालन करके अपने लिए एक रोचक कार्टून का निर्माण कीजिए. लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद, वेबसाइट पर आते रहे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.