आधार कार्ड में अपना नया पता ऐसे करें अपडेट

0

भारत में आधार कार्ड होना आवश्यक है । आधार कार्ड एक जरूरी दस्तावेज है जो प्रत्येक भारतीय नागरिक के पास होना चाहिए । कई सारी सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड जरूरी होता है । ऐसे में कई लोग जिन्हें नौकरी अथवा पढ़ाई के सिलसिले से किसी दूसरे शहर में शिफ्ट होना पड़ता है अथवा कई महिलाएं शादी के बाद दूसरे शहर में शिफ्ट होती है तो उन्हें आधार कार्ड में ऐड्रेस अपडेट (Aadhaar Card Address Update) कराना होता है.

Aadhaar Card Address Update

aadhar card address update

आमतौर पर पता अपडेट करने के लिए आपको जन सेवा केंद्र के चक्कर लगाने पड़ते हैं इसलिए लोगों को काफी परेशानी हो जाती है। इसीलिए आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई (UIDAI) ने आधार कार्ड में पता बदलने की प्रक्रिया को काफी सरल कर दिया है।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपने आधार कार्ड में ऐड्रेस को आसानी से बदल सकते हैं और अपना नया पता आधार कार्ड में अपडेट कर सकते हैं।

ऐसे बदलें आधार कार्ड में पता

1 – आधार कार्ड की वेबसाइट ssup.uidai.gov.in पर जाईये और Proceed to Update Address पर क्लिक करें।

2 – अपना आधार नंबर दर्ज कीजिये और आधार से जुड़े मोबाइल पर प्राप्त होने वाले OTP का उपयोग करके login कीजिये.

3 – अब अपने नया पते की डिटेल्स डाले।

4 – नए पते के लिए एडरेस प्रूफ डॉक्यूमेंट का फोटो अपलोड करें।

5 – इसके बाद सब्मिट बटन पर क्लिक कर दें और सर्विस रिक्वेस्ट नंबर को नोट कर लें।

आपके द्वारा दिए गए एड्रेस और प्रूफ की जांच होने के बाद आधार कार्ड में अपडेट कर दी जाती है. नए आधार कार्ड को आप फिर से डाउनलोड कर सकते हैं.

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होना जरूरी

ऑनलाइन आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट करने की सुविधा केवल उन्हीं लोगों के लिए है. जिन्होंने अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करा रखा हो. ऐसा इसलिए आवश्यक है क्योंकि इस प्रक्रिया में वन टाइम पासवर्ड OTP मैसेज उसी मोबाइल नंबर पर आता है.

बिना वन टाइम पासवर्ड के आप लॉगइन नहीं कर सकते और ना ही आधार कार्ड में बदलाव करा सकते हैं.

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक कराएं

यदि आप के आधार कार्ड में कोई भी मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र या फिर आधार कार्ड सेंटर में जाकर के मोबाइल नंबर लिंक कराइए.

सरकार के द्वारा जन सेवा केंद्र से यह सुविधाएं बंद करके आधार सेंटर खुलवा दिए गए हैं. जहां बहुत ही कम कीमत पर आप का कार्य कर दिया जाएगा.

निष्कर्ष

इस प्रकार आप अपने आधार कार्ड में अपना पता बदला सकते हैं. और जरूरी अपडेट करा सकते हैं. उम्मीद करते हैं आधार कार्ड से संबंधित यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी. ऐसे ही उपयोगी जानकारियों के लिए हमारे साथ जुड़े रहे. धन्यवाद.

Leave A Reply

Your email address will not be published.